भारत में है दुनिया की एक मात्र तैरती हुई झील,बहुत ही है सूंदर लोक टक झील

 

 

दोस्तों    में हरेन्दर चौहान  आज के इस पोस्ट में हम दुनिया की एकमात्र तैरती हुई झील के बारे में बात करेंगे जो की भारत में ही है, इसे तैयार हुआ उद्यान भी कहा जाता है। तो चलिए विस्तार से जानते है इस खास झील के बारे में

 

दोस्तों हम झील की बात कर रहे है उसका नाम लोकटक झील (Loktak Lake) है, यह झील भारत के पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर में स्थित है। यह झील अपने ऊपर तैरती हुई घासों के लिए प्रसिद्ध हैं, जिसपे घर भी बने हुए हैं।

यहां दुनिया का सबसे अच्छा अद्भुत नजारा देख ने को मिलता है

यह झील अपनी अलौकिक सुंदरता के कारण दूर-दूर से पर्यटकों को आकर्षित करती है, यह झील मणिपुर की राजधानी इम्फाल (Imphal) से लगभग 40 किलोमीटर दक्षिण में स्थित है।

लोकटक झील पूर्वोत्तर भारत की सबसे बड़ी मीठे जल की झील है, जो जल की सतह के ऊपर तैरती फुमडी के लिये प्रसिद्ध है। यह झील अपने तैरते वृत्ताकार दलदलों (स्वैंप) के लिये जानी जाती है, जिन्हें स्थानीय भाषा में फुमडी कहा जाता है।

 

इन फुमड़ी की मोटाई 2 मीटर तक होती है, इनकी जड़े झील के तल तक गर्मी के मौसम में चली जाती हैं। इस इलाके में इंसानों के अलावा 425 प्रजातियों के जानवर भी पाए जाते हैं, चिड़िया की 100 प्रजातियां हैं और 233 तरह के पानी वाले जीव भी यहां मौजूद हैं।

आपको बता दें कि इस झील पर दुनिया का एकलौता तैरने वाला नेशनल पार्क (Floating National Park) भी है जिसका नाम कीबुल

लोकटक झील कई लोगों के लिए जीवन जीने का सहारा है। मछुआरे अपनी दैनिक आय के स्रोत के लिए इस पर निर्भर हैं, जैसे सिंचाई, जल विद्युत उत्पादन और पीने के पानी की आपूर्ति के लिए इस पर निर्भर हैं।

यहां आपको बांस, चट्टानों, धातु की प्लेटों और छड़ों से बनी फुमदी पर बनी झोपड़ियों में रहने वाले 3000 से अधिक मछुआरों के परिवार मिल जाएंगे।

 

 

Share